राशि अनुसार जानें साल 2018 कैसा रहेगा आपके लिए


 happynewyear


भविष्यफल जानने की उत्सुकता

कहते हैं शुरुआत अच्छी हो तो अंत भी अच्छा ही होगा। हालांकि हर दिन नया होता है और हर पल आप अपने भाग्य के निर्माता बनते हैं लेकिन हर कैलेंडर में नववर्ष की शुरुआत खास मानी जाती है। इसलिए नए साल में आगे के 12 महीनों का भविष्यफल जानना सभी की उत्सुकता का केंद्र होता है। यहां हम आपको बता रहे हैं साल 2018 के सितारे क्या लेकर आएंगे आपके लिए।

2018 की शुरुआत और पंचांग 2/42
2
2018 की शुरुआत और पंचांग
2018 की शुरुआत सोमवार से हो रही है यानि की जनवरी की पहली तारीख सप्ताह के पहले दिन पड़ रही है। पंचांग की बात करें तो हम देखते हैं 1 जनवरी को प्रथम भाव में कन्या राशि होगी। द्वितीय स्थान में मंगल और गुरु, तृतीय भाव में लग्नेश बुध, चतुर्थ स्थान पर सूर्य, शुक्र तथा शनि होंगे। इसी के साथ पंचम भाव में केतु भी होगा। दो अच्छी चीजें जो इस दिन होंगी वह यह कि...

2018 की शुरुआत और पंचांग 3/42
3
2018 की शुरुआत और पंचांग
1 जनवरी 2018 को नवम भाव में उच्च का चंद्रमा तथा एकादश भाव में राहु होगा। इस प्रकार के ये दोनों ही भाव अच्छा फल देने वाले माने जाते हैं। आगे की स्लाइड्स में जानें प्रथम वर्ष के प्रथम दिवस की ये ग्रह स्थितियां आगे के 12 महीनों में आपको कैसा फल देंगे। राशि अनुसार देखें 2018 का अपना भविष्यफल....

मेष 4/42
4
मेष
साल की शुरुआत में आपके भाग्य भाव में कर्मेश होगा जो इस साल आपके लिए कॅरियर तथा आजीविका के क्षेत्र में विशेष उन्नति देने वाला साबित हो सकता है। नौकरी तथा व्यवसाय के नए अवसर मिल सकते हैं, ट्रांसफर तथा नौकरी में परिवर्तन भी हो सकता है लेकिन यह आगे के लिए लाभदायी ही सिद्ध होगा। एक बात अवश्य है कि दोनों ही दशाओं में घर से आपकी दूरी बनेगी।

मेष 5/42
5
मेष
स्वास्थ्य हालांकि सामान्य होगा लेकिन कुछ विश्ष अवसरों पर सावधान रहने की आवश्यकता है। आपकी आय और आर्थिक स्थिति लाभदायक होगी, लेकिन वर्ष की शुरुआत (जनवरी तथा फरवरी) में कोई भी रिस्की काम करने से बचें। उदाहरण के लिए शेयर, सट्टा या लॉटरी आदि जैसी जगहों पर निवेश करने से बचें वरना नुकसान भी हो सकता है।

मेष 6/42
6
मेष
इस राशि के विद्यार्थियों के लिए भी 2018 का साल विशेष होगा। साल की शुरुआत में ही उन्हें बड़ी सफलता मिल सकती है, प्रतियोगी परीक्षाओं में आपका चुनाव हो सकता है लेकिन जून तथा अगस्त के महीनों में आपको मनमुताबिक सफलता पाने के लिए सामान्य से कहीं अधिक मेहनत करनी पड़ेगी।

मेष 7/42
7
मेष
विदेश में अध्ययन करने के इच्छुक प्रतियोगियों के लिए मार्च में मनोनुकूल स्थितियां बनेंगी जो आगे इस दिशा में इनके लिए प्रगतिकारक सिद्ध होगा। अगस्त के बाद आपके लिए और भी शुभ समय होगा।

मेष 8/42
8
मेष
पारिवारिक जीवन की बात करें तो 2018 में यह भी आपके लिए अच्छा रहेगा। परिवार में खुशहाली और शांति होगी लेकिन थोड़ी-बहुत समस्याएं भी आएंगी जो अधिक चिंताजनक नहीं हैं। शनिदेव की पूजा-अराधना करना तथा शनि मंत्रों का जाप आपको विपरीत परिस्थितियों से बचाएगा।

वृष 9/42
9
वृष
यह वर्ष आपके लिए ना बहुत अच्छा और ना ही अधिक बुरा होगा। सामान्य सफलता देने वाला यह साल आपके लिए हर क्षेत्र में संतोषजनक कहा जा सकता है। हालांकि इस वर्ष आप अपने पूर्वनियोजित कार्यों या योजनाओं को क्रियान्वित कर पाएंगे लेकिन हर बार आपको थोड़ी सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी वरना नुकसान भी हो सकता है।

वृष 10/42
10
वृष
वर्ष की शुरुआत सामान्य होगी लेकिन उत्तरार्ध में गुरु की दशाएं आपके लिए कुछ बाधाएं पैदा कर सकती हें। इससे आपकी आय और आपका भाग्य विशेष रूप से प्रभावित होंगे। लेकिन इस योग के कारण ही आप उन बाधाओं को पार भी कर लेंगे और अंतत: सफलता और लाभ पाएंगे।

वृष 11/42
11
वृष
स्वास्थ्य कमजोर रह सकता है इसलिए इसका ध्यान रखें। घुटनों अथवा पैरों में मांसपेशियों से जुड़ा दर्द परेशान कर सकता है। आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए आपको अधिक प्रयास करने की आवश्यकता होगी। तर्क करने की आपकी क्षमता ना सिर्फ आपको प्रशंसा दिलाएगी बल्कि लाभ के भी अवसर देगी।

वृष 12/42
12
वृष
विद्यार्थियों के लिए यह वर्ष सामान्य सिद्ध होगा लेकिन फरवरी माह में आपको पढ़ाई को लेकर विशेष सावधानी बरतनी चाहिए, मेहनत से जी ना चुराएं वरना नुकसान होगा। विदेश में पढ़ाई करने के इच्छुक छात्रों के लिए अप्रैल और मई माह अनुकूल सफलता देने वाला हो सकता है।

वृष 13/42
13
वृष
पारिवारिक सुख भी सामान्य रहेगा। साल की शुरुआत में कोई अप्रिय घटना चिंतित कर सकती है लेकिन अपनी सूझबूझ से आप इसे सुलझाने में कामयाब होंगे। मार्च-अप्रैल माह में संतान सुख मिलेगा। भगवान शिव की पूजा आपका भाग्य बढ़ाएगा।

मिथुन 14/42
14
मिथुन
कॅरियर के क्षेत्र में आपके लिए यह साल कुछ श्रेष्ठ समयावधियों में एक साबित होगा। आर्थिक उन्नति होगी और विदेश जाने के अवसर भी मिल सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि वाणी की कटुता भीनुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए जितना संभव हो वाणी में संयम रखें और वाद-विवाद की स्थितियों से बचें।

मिथुन 15/42
15
मिथुन
मानसिक तथा शारीरिक रूप से भी स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, लेकिन क्रोध की अधिकता अशांत कर सकती है। इसलिए इसपर नियंत्रण रखना ही हर हाल में हितकर होगा। आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी लेकिन मेहनत से जी ना चुराएं वरना परिणाम विपरीत भी जा सकते हैं। शत्रुओं से सावधान रहें, अपनी योजनाओं की कार्ययोजना हर किसी से ना बताएं।

मिथुन 16/42
16
मिथुन
विद्यार्थियों को इस साल अपनी मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साल की शुरुआत आपको प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता दे सकती है। अक्टूबर से दिसंबर के बीच आपको इस क्षेत्र में विशेष लाभ मिलेगा। माता का स्वास्थ्य चिंतित करेगा।

मिथुन 17/42
17
मिथुन
दांपत्य जीवन में कटुता आ सकती है लेकिन ये पूरी तरह आप पर निर्भर करता है कि आगे के लिए यह आपके रिश्ते पर क्या प्रभाव डालेगा। थोड़ी सी सूझबूझ दिखाकर आप अपने पार्टनर के साथ संबंधों में मधुरता भी ला सकते हैं। भगवान गणेश की अराधना करें।

कर्क 18/42
18
कर्क
यह वर्ष आपके लिए मिलजुला फल देने वाला साबित होगा। वर्ष की शुरुआत में तुला राशि में मंगल का गोचर लाभप्रद साबित होगा। व्यवसाय तथा नौकरीपेशा व्यक्तियों के लिए अच्छा समय है। सिर तथा जोड़ों के दर्द से परेशानी हो सकती। आर्थिक स्थिति बेहद अच्छी रहेगी।

कर्क 19/42
19
कर्क
अप्रैल-मई माह व्यापार के लिए विशेष शुभ समय है। इस माह अगर प्रॉपर्टी में निवेश करेंगे तो अधिक फलदायी होगा। विद्यार्थियों के लिए यह साल चुनौतीपूर्ण हो सकता है लेकिन एकाग्रचित्त होकर की गई मेहनत मनोनुकूल सफलता भी अवश्य देगी।

कर्क 20/42
20
कर्क
पारिवारिक सुख सामान्य रहेगा, दांपत्य जीवन सुखमय होगा। विवाह योग्य व्यक्तियों का इस वर्ष विवाह हो सकता है। सोमवार के दिन भगवान शंकर को दूध चढ़ाना आपको अनावश्यक परेशानियों से बचाएगा।

सिंह 21/42
21
सिंह
इस साल आप कार्यक्षेत्र में अपने सोचे हुए काम पूरे कर पाएंगे। व्यवसाय के सिलसिले में आपकी विदेश यात्रा करने की मनोकामना भी पूरी हो सकती है। नौकरीपेशा लोगों को कॅरियर के क्षेत्र में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है लेकिन मेहनत का पूरा फल मिलेगा, पददोन्नति भी हो सकती है।

सिंह 22/42
22
सिंह
स्वास्थ्य में इस वर्ष लापरवाही बरतना आपके लिए दोगुना नुकसानदेह साबित होगा, इसलिए इससे बचें। कोई छुपा हुआ रोग सामने आ सकता है। आर्थिक स्थिति बेहद अच्छी होगी, आय के नए स्रोत भी मिल सकते हैं। अगर आपने कोई बड़ा कर्ज लिया हो और उसे चुका ना पा रहे हों तो इस साल आप उससे भी आसानी से मुक्त हो सकेंगे, हालांकि आपके खर्च भी बढ़ेंगे।

सिंह 23/42
23
सिंह
सिंह राशि के विद्यार्थियों के लिए वर्ष सामान्य फल देने वाला होगा। साल की शुरुआत में प्रतियोगिता परीक्षाओं का परिणाम उत्साहवर्धक रहेगा और आपको मनोनुकूल सफलता भी मिल सकती है। विदेश में शिक्षा की आकांक्षा रखने वाले छात्र-छात्राओं के लिए यह सही समय होगा, प्रयास करने पर सफलता मिल सकती है।

सिंह 24/42
24
सिंह
आपका वैवाहिक जीवन सुखमय रहेगा तथा विवाहित जोड़ों को संतान भी सुख प्राप्त होगा। भगवान लक्ष्मी नारायण का पूजन करना आपके लिए विशेष लाभप्रद रहेगा।

कन्या 25/42
25
कन्या
आपके लिए भी यह वर्ष ना बहुत अच्छा, ना बहुत बुरा कहा जा सकता है। मिलाजुले फलों के साथ आर्थिक क्षेत्र संघर्षपूर्ण हो सकता है। गुरु का दसवां भाव कार्यक्षेत्र में चुनौतियां देगा लेकिन मेहनत से किए प्रयासों से आपको मनोनुकूल सफलता भी मिलेगी और धन भी।

कन्या 26/42
26
कन्या
आपके खर्च बढ़ सकते हैं, लेकिन अनावश्यक खर्चों की पहचान करते हुए इसपर नियंत्रण रखना ही हितकर होगा। व्यापार-व्यवसाय के नए अवसर भी प्राप्त हो सकते हैं लेकिन अवसरों का आंकलन करना आपको आना चाहिए। विद्यार्थी मेहनत से जी न चुराएं वरना नुकसान हो सकता है।

कन्या 27/42
27
कन्या
स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें, खानपान में अनियमितता अनावश्यक थकान तथा स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां देगा जो आगे चलकर भी आपके लिए हानिकारक सिद्ध होंगे। आलस्य करना भी रोग का कारक बन सकता है। साल के अंत में नवंबर-दिसंबर का माह अध्ययन के क्षेत्र में आपके लिए विशेष शुभ संयोग ला सकता है।

कन्या 28/42
28
कन्या
प्रेम-संबंधों में भी आपको सावधानी बरतने की आवश्यकता है वरना रिश्ते टूट भी सकते हैं। सितंबर माह में विवाहित जोड़ों के लिए विशेष शुभ समय होगा। भगवान विष्णु की पूजा करना आपको परिस्थितियों को अपने अनुकूल करने में मदद करेगा।

तुला 29/42
29
तुला
कॅरियर और व्यवसाय के लिए यह वर्ष आपको विशेष लाभ देगा। नौकरी में उन्नति होगी तथा व्यापार में विस्तार होगा। कार्यक्षेत्र में स्थान परिवर्तन हो सकता है। पारंपरिकक स्रोतों से अधिक नए स्रोतों से आय होगी। कुछ विशेष परिस्थितियों में आर्थिक स्थिति चिंता का कारण भी बनेगी।

तुला 30/42
30
तुला
स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव हो सकता है.... किंतु क्रोध पर नियंत्रण रखें तथा चोट से बचें। विद्यर्थियों की बात करें तो साल के कुछ महीनों को छोड़कर अधिकांश समय इनके लिए अनुकूल फल देने वाले हैं। मेहनत का आपको उचित फल मिलेगा।

तुला 31/42
31
तुला
पारिवारिक जीवन सुखमय होगा, कोई मांगलिक कार्य संपन्न हो सकता है। मकान या जमीन आदि खरीद सकते हैं। शुक्रवार के दिन सफेद कपड़े में चावल रखकर शिव मंदिर में दान करना आपको अचानक की मुसीबतों से बचाएगा।

वृश्चिक 32/42
32
वृश्चिक
एक अति व्यस्त वर्ष साबित होने के बावजूद साल की यह अवधि आपके लिए यादगार रहेगी। आर्थिक लाभ होंगे लेकिन किसी उच्च अधिकारी से मनमुटाव या वाद-विवाद होना आपके विपरीत जा सकता है। इसलिए क्रोध और वाणी पर नियंत्रण रखना ही इस समय हितकर है।

वृश्चिक 33/42
33
वृश्चिक
नौकरीपेशा लोगों के लिए जहां समय सामान्य है, वहीं व्यापार से जुड़े लोगों को नए लाभकारी अवसर मिलेंगे। लेकिन धोखा मिलने की भी संभावन है इसलिए पूरी तरह सोच-विचार कर निर्णय लें। पारिवारिक मामलों में चुनौतियां रहेंगी। विद्यार्थियों के लिए समय सामान्य होगा। संपत्ति का विवाद हो सकता है। हर मंगलवार को हनुमान जी को लाल चोला चढ़ाना लाभकारी होगा।

धनु 34/42
34
धनु
आपके लिए यह एक भागदौड़ भरा साल हो सकता है। शनि की साढ़ेसाती के कारण अत्यधिक मेहनत तो करनी पड़ेगी लेकिन आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। मेहनत के अनुकूल फल नहीं मिलेगा लेकिन व्यवसाय में लाभ के योग हैं।

धनु 35/42
35
धनु
नकारात्मक विचार स्वास्थ्य प्रभावित कर सकते हैं। विद्यार्थियों के लिए सही समय है। विवाह योग्य व्यक्तियों का इस वर्ष विवाह हो सकता है। परिवार में थोड़ी मनमुटाव की स्थिति हो सकती है लेकिन वाणी पर संयम रखें अन्यथा बात बिगड़ भी सकती है। शनिदेव की अराधना करें।

मकर 36/42
36
मकर
आपका भाग्य इस वर्ष बहुत उच्च तो नहीं होगा लेकिन बहुत अधिक बुरा भी नहीं होगा। जितनी मेहनत करेंगे उसके अनुसार ही फल मिलेगा लेकिन उससे अधिक की कामना ना करें वरना निराशा होगी। साढ़ेसाती के पहले चरण में आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को मेहनत अधिक करने की आवश्यकता है।

मकर 37/42
37
मकर
अहंकार के कारण आपके परिवार या दांपत्य जीवन में परेशानियां आ सकती है। धन प्राप्ति के बहुत अच्छे योग बन रहे हैं। पुराने कर्ज चुका सकते हैं। भगवान शिव की पूजा तथा महामृंजय का जाप आपको लाभ देगा।

कुंभ 38/42
38
कुंभ
यह वर्ष आपके लिए नौकरी में लाभ के कई अवसर देगा। नौकरी में स्थान परिवर्तन हो सकता है। लाभकारी व्यावसायिक यात्राएं भी होंगी। कार्यक्षेत्र में नई उपलब्धियां प्राप्त होगी तथा आर्थिक लाभ मिलेगा। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह साल आपके लिए बेहद अच्छा रहने वाला है, शायद ही आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़े।

कुंभ 39/42
39
कुंभ
विद्यार्थियों की बात करें तो उन्हें इस वर्ष भाग्य का पूरा साथ मिलेगा लेकिन मेहनत से जी ना चुराएं वरना परिणाम आपके विपरीत आएंगे। नए प्रेम प्रसंग बन सकते हैं। भगवान लक्ष्मी नारायण का पूजन करें।

मीन 40/42
40
मीन
वर्ष की शुरुआत में आपको विपरीत परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है लेकिन बाद में सबकुछ आपके ही अनुकूल होगा। धन का आगमन भी होगा तथा संचय भी। इस वर्ष के लिए सोचे हुए हर कार्य आप पूरे कर पाएंगे। पदोन्नति होगी। मार्च का माह विशेष रूप से लाभकारी होगा, पदोन्नति हो सकती है, प्रतिष्ठा भी बढ़ेगी।

मीन 41/42
41
मीन
स्वास्थ्य की दृष्टि से यह वर्ष आपको सवाधान रहने की सलाह दे रहा है। अधिक दौड़भाग से भी छोटी-मोटी स्वास्थ्य परेशानियां हो सकती हैं। मसालेदार भोजन से बचें। विद्यार्थियों के लिए यह वर्ष प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता देने वाला है, इसलिए मेहनत से प्रयास करें। आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और आगे के लिए सही दिशा में कदम बढ़ाएंगे।

मीन