जानिए क्या है वजह, जल्द बंद हो जाएगा आपका ATM कार्ड

नई दिल्लीः बचत खाते पर ब्याज दरें कम करने के बाद अब भारतीय स्टेट बैंक ए.टी.एम. कार्ड को लेकर बड़ा कदम उठाने जा रहा है। जानकारी के मुताबिक बैंक ने मैगस्ट्रिप डेबिट कार्ड्स को ई.एम.वी. चिप डेबिट कार्ड्स से बदलने का फैसला किया है। बैंक के अनुसार जिन लोगों ने अपने ए.टी.एम. कार्ड नहीं बदलवाए उनके कार्ड ब्लॉक कर दिए जाएंगे। बैंक ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इसे लेकर जानकारी दी है जिसमें कहा गया है कि यह कदम सुरक्षा की दृष्टि से उठाया जा रहा है।




क्या है कारण

बैंक ने जारी बयान में कहा है कि ग्राहकों को अपना डेबिट कार्ड बदलवाने के लिए बैंक आना होगा या फिर ऑनलाइन बैंकिग के माध्यम से आवेदन करना होगा। पिछले साल रिजर्व बैंक ने बैंकों को मैग्नेटिक स्ट्रिप बेस्ड ए.टी.एम. की जगह ई.एम.वी. चिप और कार्ड्स के पिन आधारित मॉडल की ओर शिफ्ट करने को कहा था, ताकि कार्ड्स की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। साथ ही, दूसरे तरह के फ्रॉड से भी ग्राहकों को बचाया जा सके।

क्या है EMV चिप कार्ड

यह नए तरह की तकनीक है। डेबिट या क्रेडिट कार्ड पर एक छोटी चिप लगी होगी जिसमें आपके खाते की पूरी जानकारी होती है। यह जानकारी इनक्रिप्टेड होती है ताकी कोई इसके डाटा की चोरी न कर सके।